• Phone(+91) 70810 11964
  • Address545-Ga/1 Chha, Near Kapoorthla Chauraha, Beside Raidas Railway Crossing Lucknow
  • Open Hours9:00 AM to 8:00 PM
  • Phone(+91) 70810 11964
  • Address545-Ga/1 Chha, Near Kapoorthla Chauraha, Beside Raidas Railway Crossing Lucknow
  • Open Hours9:00 AM to 8:00 PM
best coaching for nda in india free online classes, best nda coaching in india

Best Coaching for NDA in India

Best Coaching for NDA in India, Best Academy for NDA in Lucknow Uttar Pradesh India. We have provided the best NDA coaching centre in India, Online Classes, Top Selected Study Material in Warriors NDA Academy and all most 1800+ Students Selected in NDA | CDS | SSB | AIRFORCE | NAVY so all Interested Student Join Now:

Web – https://www.warriorsndaacademy.com/

Web- https://warriorsdefenceacademy.com/

Best Coaching for NDA in India

Warriors NDA Academy is the Best Coaching for NDA in Lucknow Uttar Pradesh India. 20% Off for New Admission Join Now 07081011964

NDA 2021 Syllabus & Exam Pattern In Hindi परीक्षा केंद्र, परीक्षा पैटर्न, एडमिट कार्ड, रिक्तियों की संख्या, शैक्षिक योग्यता, आवेदन करने की अंतिम तिथि

Best Coaching for NDA in India

Best Coaching for NDA in India

Warriors NDA Academy is the Best Coaching for NDA in Lucknow Uttar Pradesh India. 20% Off for New Admission Join Now 07081011964

एनडीए परीक्षा क्या है?

NDA Exam 2021 संघ लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष में दो बार (अप्रैल में और एक बार सितंबर में) एनडीए और भारतीय नौसेना अकादमी पाठ्यक्रम (INAC) की थल सेना, नौसेना और वायु सेना में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली एक परीक्षा है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के लिए प्रत्येक परीक्षा के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों की संख्या लगभग Update will be soon थी। सभी उम्मीदवार जो चाहते हैं आवेदन करने के लिए आवश्यक रूप से पूरी जानकारी के साथ एनडीए ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकता है। जिन उम्मीदवारों के पास फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स हैं, वे तीनों सेवाओं में चुन सकते हैं – द एयरफोर्स, नेवी और आर्मी। राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित स्कूल शिक्षा या समकक्ष परीक्षा का पैटर्न। एनडीए 2021 परीक्षा की पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को देखें Best Coaching for NDA in India

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA 2021 )

खड़कवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी एक रक्षा प्रशिक्षण संस्थान है, जो भारतीय सशस्त्र बलों – सेना, वायु सेना और नौसेना के सभी तीन सेवाओं के लिए बुनियादी प्रशिक्षण प्रदान करता है। इंडिया माल (एनडीए महिलाओं के लिए नहीं है) जो सशस्त्र बलों में शामिल होने का इरादा रखते हैं, 12 वीं के बाद एनडीए में शामिल हो सकते हैं। एनडीए में जाने के लिए, एक तीन चरण चयन प्रक्रिया का पालन किया जाता है, अर्थात लिखित परीक्षा, सेवा चयन बोर्ड साक्षात्कार और अंत में अंतिम परीक्षा। चयनित उम्मीदवारों को जेएनयू दिल्ली की बीए / बीएससी या बीसी (कंप्यूटर साइंस) की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त करने के लिए 3 साल तक कठोर प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है (इसके अलावा उम्मीदवारों को पीटी और गेम्स जैसे आउटडोर कौशल में भी प्रशिक्षित किया जाता है।) एनडीए चरित्र निर्माण, मानसिक और शारीरिक मजबूती, नेतृत्व और युद्ध क्षेत्र में सैनिकों का नेतृत्व करने के लिए उत्सुकता की भावना पर है। Best Coaching for NDA in India

एनडीए सिलेबस (NDA Syllabus ) 2021 लिखित प्रवेश परीक्षा के लिए

एनडीए सिलेबस (NDA Syllabus ) 2021 नीचे दिया गया है। UPSC वर्ष में दो बार राष्ट्रीय रक्षा अकादमी / नौसेना अकादमी प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। दो पेपर होते हैं – गणित और सामान्य योग्यता परीक्षा। एनडीए में पेपर 1 में गणित शामिल है। एनडीए परीक्षा का सिलेबस पिछले कुछ वर्षों से समान है। कठिनाई स्तर यह है कि प्रश्न केवल 10 + 2 स्तर से पूछे जाएंगे। NDA में पेपर 2 यानी जनरल एबिलिटी टेस्ट जो दो भागों में विभाजित है- अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान। जीएटी उम्मीदवार की बुनियादी जागरूकता और अंग्रेजी दक्षता का मूल्यांकन करने के लिए है। इसके अलावा, विस्तृत एनडीए परीक्षा पैटर्न 2021 देखें

(अधिकतम अंक – 300)

1. बीजगणित:
एक सेट की अवधारणा, सेट पर संचालन, वेन आरेख। डी मॉर्गन कानून। कार्टेशियन उत्पाद, संबंध, तुल्यता संबंध। एक लाइन पर वास्तविक संख्याओं का प्रतिनिधित्व। जटिल संख्या – मूल गुण, मापांक, तर्क, एकता की घन जड़ें। संख्याओं की द्विआधारी प्रणाली। दशमलव प्रणाली में एक संख्या को द्विआधारी प्रणाली में बदलना और इसके विपरीत। अंकगणित, ज्यामितीय और हार्मोनिक प्रगति। वास्तविक गुणांकों के साथ द्विघात समीकरण। रेखांकन द्वारा दो चर की रैखिक असमानताओं का समाधान। क्रमपरिवर्तन और संयोजन। द्विपद प्रमेय और इसके अनुप्रयोग। लघुगणक और उनके अनुप्रयोगों।

2. मेट्रिसेस और निर्धारक:
मैट्रिक्स के प्रकार, मैट्रिक्स पर संचालन, एक मैट्रिक्स के निर्धारक, निर्धारक के बुनियादी गुण। एक वर्ग मैट्रिक्स के अनुप्रयोग और विपरीत, अनुप्रयोग – क्रैमर के नियम और मैट्रिक्स विधि द्वारा दो या तीन अज्ञात में रैखिक समीकरणों की एक प्रणाली का समाधान।

3. त्रिकोणमिति:
कोण और उनके उपाय डिग्री और रेडियन में। त्रिकोणमितीय अनुपात। त्रिकोणमितीय पहचान सम और अंतर सूत्र। एकाधिक और उप-एकाधिक कोण। त्रिकोणमितीय कार्यों को उलटा करें। अनुप्रयोग – ऊंचाई और दूरी, त्रिकोण के गुण।

4. दो और तीन आयामों का विश्लेषणात्मक ज्यामिति:
आयताकार कार्टेशियन समन्वय प्रणाली। दूरी का सूत्र। विभिन्न रूपों में एक पंक्ति का समीकरण। दो रेखाओं के बीच का कोण। एक लाइन से एक बिंदु की दूरी। मानक और सामान्य रूप में एक सर्कल का समीकरण। पैराबोला, दीर्घवृत्त और हाइपरबोला के मानक रूप। सनकी और एक शंकु की धुरी।
एक तीन आयामी अंतरिक्ष में बिंदु, दो बिंदुओं के बीच की दूरी। दिशा कोसाइन और दिशा अनुपात। एक विमान और विभिन्न रूपों में एक पंक्ति का समीकरण। दो लाइनों के बीच का कोण और दो विमानों के बीच का कोण। एक गोले का समीकरण।

5. विभेदक परिकलन:
एक वास्तविक मूल्यवान फ़ंक्शन की अवधारणा – डोमेन, रेंज और किसी फ़ंक्शन का ग्राफ़। मिश्रित कार्य, आमने – सामने, पर और उल्टा कार्य। सीमा की धारणा, मानक सीमाएँ – उदाहरण। कार्यों की निरंतरता – उदाहरण, निरंतर कार्यों पर बीजीय संचालन। एक बिंदु पर एक कार्य के व्युत्पन्न, व्युत्पन्न – अनुप्रयोगों के ज्यामितीय और भौतिक व्याख्या। योग, उत्पाद और कार्यों के भागफल के डेरिवेटिव, एक फ़ंक्शन के व्युत्पन्न, दूसरे फ़ंक्शन के संबंध में, एक समग्र फ़ंक्शन के व्युत्पन्न। दूसरा आदेश डेरिवेटिव। बढ़ते और घटते हुए कार्य। मैक्सिमा और मिनिमा की समस्याओं में डेरिवेटिव का अनुप्रयोग।

6. इंटीग्रल कैलकुलस और डिफरेंशियल समीकरण:
भेदभाव के व्युत्क्रम के रूप में एकीकरण, प्रतिस्थापन और भागों द्वारा एकीकरण, बीजीय अभिव्यक्ति, त्रिकोणमितीय, घातीय और अतिशयोक्तिपूर्ण कार्यों से जुड़े मानक इंटीग्रल। निश्चित अभिन्नताओं का मूल्यांकन – घटता द्वारा लगाए गए विमान क्षेत्रों के क्षेत्रों का निर्धारण – अनुप्रयोग। आदेश और एक अंतर समीकरण की डिग्री की परिभाषा, उदाहरण के द्वारा एक अंतर समीकरण का गठन। एक विभेदक समीकरण का सामान्य और विशेष समाधान, विभिन्न प्रकारों के प्रथम क्रम और प्रथम डिग्री अंतर समीकरणों का हल – उदाहरण। विकास और क्षय की समस्याओं में अनुप्रयोग।

7. वेक्टर बीजगणित:
एक वेक्टर की दो और तीन आयामों, परिमाण और दिशा में क्षेत्र। यूनिट और नल वैक्टर, वैक्टर के अलावा, वेक्टर का स्केलर गुणन, स्केलर उत्पाद या दो-वैक्टर के डॉट उत्पाद। वेक्टर उत्पाद और दो वैक्टर के क्रॉस उत्पाद। एक बल के बल और क्षण और ज्यामितीय समस्याओं द्वारा किए गए अनुप्रयोग-कार्य।

8. सांख्यिकी और संभावना:
सांख्यिकी: डेटा का वर्गीकरण, आवृत्ति वितरण, संचयी आवृत्ति वितरण – उदाहरण चित्रमय प्रतिनिधित्व – हिस्टोग्राम, पाई चार्ट, आवृत्ति बहुभुज – उदाहरण। केंद्रीय प्रवृत्ति के उपाय – माध्य, माध्य और विधा। भिन्न और मानक विचलन – निर्धारण और तुलना। सहसंबंध और प्रतिगमन।
संभावना: यादृच्छिक प्रयोग, परिणाम और संबद्ध नमूना स्थान, घटनाएँ, पारस्परिक रूप से अनन्य और संपूर्ण घटनाएं, असंभव और कुछ घटनाएं। घटनाओं का संघ और अंतर्विरोध। पूरक, प्राथमिक और समग्र घटनाएं। संभाव्यता की परिभाषा – शास्त्रीय और सांख्यिकीय – उदाहरण। प्रायिकता पर प्राथमिक सिद्धांत – सरल समस्याएं। सशर्त संभावना, बेयस प्रमेय – सरल समस्याएं। नमूना स्थान पर फ़ंक्शन के रूप में रैंडम चर। द्विपद वितरण,

एनडीए सिलेबस 2021 पेपर- II
सामान्य योग्यता परीक्षा
(अधिकतम अंक -600)

भाग ‘ए’ – अंग्रेजी (अधिकतम अंक 200)। अंग्रेजी में प्रश्न पत्र उम्मीदवार की अंग्रेजी की समझ और शब्दों के उपयोग की तरह काम करने वाले के लिए डिजाइन किया जाएगा। पाठ्यक्रम में विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है: अंग्रेजी में उम्मीदवार की प्रवीणता का परीक्षण करने के लिए व्याकरण और उपयोग, शब्दावली, विस्तृत पाठ में सामंजस्य और सामंजस्य।

भाग ED बी ’- सामान्य ज्ञान
सामान्य ज्ञान पर प्रश्न पत्र मोटे तौर पर विषयों को कवर करेगा: भौतिकी, रसायन विज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, भूगोल और वर्तमान घटनाएं। – नीचे दिए गए सिलेबस को इस पेपर में शामिल इन विषयों के दायरे को इंगित करने के लिए बनाया गया है। उल्लिखित विषयों को विस्तृत रूप से नहीं माना जाना चाहिए और समान प्रकृति के विषयों पर विशेष रूप से पाठ्यक्रम में उल्लेख नहीं किए जाने वाले प्रश्न भी पूछे जा सकते हैं। उम्मीदवार के उत्तरों से उम्मीद की जाती है कि वे अपने ज्ञान और विषय की समझदारी दिखा सकते हैं।

अनुभाग ‘ए’ (भौतिकी)
भौतिक गुण और अवस्थाएँ, द्रव्यमान, भार, आयतन, घनत्व और विशिष्ट गुरुत्व, आर्किमिडीज़ का सिद्धांत, दबाव ग्रोमीटर। गति, गति और त्वरण, गति के न्यूटन के नियम, बल और गति, बलों के समांतर चतुर्भुज, स्थिरता और संतुलन निकायों, गुरुत्वाकर्षण, काम के प्रारंभिक विचार, शक्ति और ऊर्जा। ऊष्मा के प्रभाव, तापमान और ऊष्मा के मापन, अवस्था और अव्यक्त ऊष्मा का परिवर्तन, ऊष्मा के संक्रमण के मोड। ध्वनि तरंगें और उनके गुण, सरल संगीत वाद्ययंत्र। प्रकाश, प्रतिबिंब और अपवर्तन के आयताकार प्रसार। गोलाकार दर्पण और लेंस, मानव नेत्र। प्राकृतिक और कृत्रिम चुंबक, एक चुंबक के गुण, पृथ्वी एक चुंबक के रूप में। स्टेटिक और करंट इलेक्ट्रिसिटी, कंडक्टर और नॉन-कंडक्टर, ओम का नियम, साधारण विद्युत परिपथ, करंट का ताप, प्रकाश और चुंबकीय प्रभाव, विद्युत शक्ति का मापन, प्राथमिक और माध्यमिक कक्ष, एक्स-रे का उपयोग। निम्नलिखित के काम में सामान्य सिद्धांत: सरल पेंडुलम, सरल पल्सिस, साइफन, लीवर, बैलून, पंप्स, हाइड्रोमीटर, प्रेशर कुकर, थर्मस फ्लास्क, ग्रामोफोन, टेलीग्राफ, टेलीफोन, पेरिस्कोप, टेलीस्कोप, माइक्रोस्कोप, मैरिनर कम्पास; लाइटनिंग कंडक्टर, सुरक्षा फ़्यूज़।

अनुभाग ‘बी’ (रसायन विज्ञान)
भौतिक और रासायनिक परिवर्तन। तत्व, मिश्रण और यौगिक, प्रतीक, सूत्र और सरल रासायनिक समीकरण, रासायनिक संयोजन का कानून (समस्याओं को छोड़कर)। वायु और जल के गुण। हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन और कार्बन डाइऑक्साइड, ऑक्सीकरण और न्यूनीकरण की तैयारी और गुण। अम्ल, क्षार और लवण। कार्बन- विभिन्न रूप। उर्वरक – प्राकृतिक और कृत्रिम। साबुन, कांच, स्याही, कागज, सीमेंट, पेंट, सुरक्षा मेल और गनपाउडर जैसे पदार्थों की तैयारी में प्रयुक्त सामग्री। परमाणु, परमाणु समतुल्य और आणविक भार, वैधता की संरचना के बारे में प्राथमिक विचार।

अनुभाग Section सी ’(सामान्य विज्ञान)
जीवित और निर्जीव के बीच अंतर। बेसिस ऑफ लाइफ- सेल्स, प्रोटोपोप्लाज्म और ऊतक। पौधों और जानवरों में वृद्धि और प्रजनन। मानव शरीर और उसके महत्वपूर्ण अंगों का प्राथमिक ज्ञान। सामान्य महामारी, उनके कारण और रोकथाम। भोजन- मनुष्य के लिए ऊर्जा का स्रोत। भोजन के घटक, संतुलित आहार। सौर प्रणाली – उल्का और धूमकेतु, ग्रहण। प्रख्यात वैज्ञानिकों की उपलब्धियां।

अनुभाग ‘डी’ (इतिहास, स्वतंत्रता आंदोलन आदि)
संस्कृति और सभ्यता पर जोर देने के साथ भारतीय इतिहास का एक व्यापक सर्वेक्षण। भारत में स्वतंत्रता आंदोलन। भारतीय संविधान और प्रशासन का प्रारंभिक अध्ययन। भारत के पंचवर्षीय योजनाओं का प्रारंभिक ज्ञान। पंचायती राज, सहकारिता और सामुदायिक विकास। भूदान, सर्वोदय, राष्ट्रीय एकता और कल्याण राज्य, महात्मा गांधी की बुनियादी शिक्षा। आधुनिक दुनिया को आकार देने वाले बल; पुनर्जागरण, अन्वेषण और खोज; अमेरिकी स्वतंत्रता का युद्ध। फ्रांसीसी क्रांति, औद्योगिक क्रांति और रूसी क्रांति। समाज पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी का प्रभाव। एक विश्व, संयुक्त राष्ट्र, पंचशील, लोकतंत्र, समाजवाद और साम्यवाद की अवधारणा। वर्तमान विश्व में भारत की भूमिका।

अनुभाग ‘ई’ (भूगोल)
पृथ्वी, उसका आकार और आकार। अक्षांश और देशांतर, समय की अवधारणा। अंतर्राष्ट्रीय दिनांक रेखा। पृथ्वी की चाल और उनका प्रभाव। पृथ्वी की उत्पत्ति। चट्टानों और उनके वर्गीकरण; अपक्षय-यांत्रिक और रासायनिक, भूकंप और ज्वालामुखी। महासागर धाराएँ और ज्वार वायुमंडल और इसकी संरचना; तापमान और वायुमंडलीय दबाव, ग्रहों की हवाएं, चक्रवात और एंटीकाइकल्स; आर्द्रता; संक्षेपण और वर्षा; जलवायु के प्रकार, दुनिया के प्रमुख प्राकृतिक क्षेत्र। भारत की क्षेत्रीय भूगोल-जलवायु, प्राकृतिक वनस्पति। खनिज और विद्युत संसाधन; कृषि और औद्योगिक गतिविधियों का स्थान और वितरण। महत्वपूर्ण समुद्री बंदरगाह और भारत के मुख्य समुद्र, भूमि और वायु मार्ग। भारत के आयात और निर्यात की मुख्य वस्तुएं।

अनुभाग ‘एफ’ (वर्तमान घटनाएँ)
हाल के वर्षों में भारत में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं का ज्ञान। वर्तमान महत्वपूर्ण विश्व की घटनाएं। प्रमुख व्यक्तित्व – भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों सांस्कृतिक गतिविधियों और खेल से जुड़े लोगों सहित।

नोट: इस पेपर के भाग ‘बी’ के लिए निर्दिष्ट अधिकतम अंकों में से, धारा ‘ए’, ‘बी’, ‘सी’, ‘डी’, ‘ई’ और ‘एफ’ पर प्रश्न लगभग 25%, 15% तक ले जाएंगे। , क्रमशः 10%, 20%, 20% और 10% भार।

खुफिया और व्यक्तित्व परीक्षण
SSB प्रक्रिया में दो चरण चयन प्रक्रिया – चरण I और चरण II शामिल हैं। केवल वे उम्मीदवार जो चरण I को स्पष्ट करते हैं, उन्हें चरण II के लिए उपस्थित होने की अनुमति है। विवरण हैं:

(ए) स्टेज I में अधिकारी इंटेलिजेंस रेटिंग (OIR) परीक्षण शामिल हैं, चित्र बोध * विवरण परीक्षण (पीपी और डीटी) हैं। उम्मीदवारों को OIR टेस्ट और पीपी एंड डीटी में प्रदर्शन के संयोजन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

(b) स्टेज II साक्षात्कार, समूह परीक्षण अधिकारी कार्य, मनोविज्ञान परीक्षण और सम्मेलन के संकलन। ये परीक्षण 4 दिनों से अधिक आयोजित किए जाते हैं। इन परीक्षणों का विवरण वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर दिया गया है। एक उम्मीदवार के व्यक्तित्व का आकलन तीन अलग-अलग मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा किया जाता है। साक्षात्कार अधिकारी (IO), समूह परीक्षण अधिकारी (GTO) और मनोवैज्ञानिक। प्रत्येक परीक्षण के लिए कोई अलग वेटेज नहीं हैं। सभी परीक्षाओं में अभ्यर्थी के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए ही मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा मास्क आवंटित किए जाते हैं। इसके अलावा, बोर्ड की तीन तकनीकों और निर्णय में उम्मीदवार के प्रारंभिक प्रदर्शन के आधार पर सम्मेलन के लिए अंक भी आवंटित किए जाते हैं। इन सभी का वजन बराबर है। आईओ, जीटीओ और साइक के विभिन्न परीक्षणों को एक उम्मीदवार में अधिकारी जैसी योग्यता और उनकी प्रशिक्षण क्षमता की उपस्थिति / अनुपस्थिति को बाहर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। तदनुसार उम्मीदवारों को एसएसबी में अनुशंसित या अनुशंसित नहीं किया जाता है।

UPSC NDA 2021 परीक्षा (यूपीएससी एनडीए)

143 वें पाठ्यक्रम के लिए NDA की सेना, नौसेना और वायु सेना के विंग में प्रवेश के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 21 अप्रैल 2021 को एक परीक्षा आयोजित की जाएगी, और 2 ठी 2021 से शुरू होने वाले 105 वें भारतीय नौसेना अकादमी पाठ्यक्रम (INAC) के लिए ।

NDA OPEN ADMISSION FORM

यूपीएससी एनडीए रिक्तियों की संख्या (No. of Vacancies)

इस परीक्षा के परिणामों पर भरे जाने वाले रिक्तियों की अनुमानित संख्या निम्नानुसार होगी:

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी: अपडेट जल्द होगा(सेना के लिए अपडेट जल्द होगा, नौसेना के लिए अपडेट जल्द होगाऔर वायु सेना के लिए अपडेट जल्द होगा)

नौसेना अकादमी (10 + 2 कैडेट एंट्री स्कीम): अपडेट जल्द होगा

कुल रिक्तियों: अपडेट जल्द होगा

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय नौसेना अकादमी की प्रशिक्षण क्षमता की उपलब्धता के आधार पर रिक्तियां अनंतिम हैं और इन्हें बदला जा सकता है।

NDA 2021 तिथियाँ – आवेदन करने की अंतिम तिथि

अधिसूचना की तिथि: अपडेट जल्द होगा

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: अपडेट जल्द होगा

ऑनलाइन आवेदन अपडेट जल्द होगा

परीक्षा की तिथि: अपडेट जल्द होगा

परीक्षा की अवधि: अपडेट जल्द होगा

पाठ्यक्रम (आईएनएसी) अपडेट जल्द होगा से शुरू हो रहा है

एनडीए 2021 पात्रता शर्तें (NDA 2021 Eligibility Conditions)

राष्ट्रीयता: एक उम्मीदवार को या तो (i) भारत का नागरिक होना चाहिए, या ii) भूटान का विषय, या (iii) नेपाल का एक विषय, या (iv) एक तिब्बती शरणार्थी, जो 01 जनवरी 1962 से पहले या स्थायी रूप से भारत में रह रहे हों बर्मा, श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, ज़ाम्बिया, , ज़ैरे और इथियोपिया से भारतीय मूल के व्यक्ति का भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से वियतनाम।

बशर्ते कि श्रेणियों (ii), (iii), (iv) और (v) से संबंधित एक उम्मीदवार एक व्यक्ति होगा जिसके पक्ष में पात्रता का एक प्रमाण पत्र सरकार द्वारा जारी किया गया है। भारत की।

पात्रता का प्रमाण पत्र, हालांकि, उन उम्मीदवारों के मामले में आवश्यक नहीं होगा जो नेपाल के गोरखा विषय हैं।

आयु सीमा, और वैवाहिक स्थिति

केवल अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी जिनका जन्म 02 जुलाई 2000 से पहले न हुआ हो और न ही बाद में 01 जुलाई 2003 से योग्य हों।

आयोग द्वारा स्वीकार की गई जन्म तिथि मैट्रिकुलेशन या सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट या किसी भारतीय विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र में मैट्रिकुलेशन के बराबर या किसी विश्वविद्यालय द्वारा रखे गए मैट्रिक के रजिस्टर से निकाले जाने वाले सर्टिफिकेट में दर्ज की जाती है जिसे प्रमाणित होना चाहिए विश्वविद्यालय या माध्यमिक विद्यालय परीक्षा या एक समकक्ष परीक्षा प्रमाण पत्र का उचित अधिकार।

परीक्षा के लिखित भाग के परिणाम की घोषणा के बाद ही ये प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए जाने आवश्यक हैं।

उम्र से संबंधित कोई अन्य दस्तावेज जैसे जन्मकुंडली, शपथ पत्र, नगर निगम से जन्म अर्क, सेवा रिकॉर्ड और इस तरह स्वीकार नहीं किया जाएगा। निर्देश के इस भाग में अभिव्यक्ति मैट्रिकुलेशन / सेकेंडरी स्कूल परीक्षा प्रमाणपत्र में ऊपर उल्लिखित वैकल्पिक प्रमाणपत्र शामिल हैं।

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualifications)

(ए) राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की सेना विंग के लिए: स्कूल शिक्षा के 10 + 2 पैटर्न के 12 वीं कक्षा पास या राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित समकक्ष परीक्षा।

(बी) राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की वायु सेना और नौसेना विंग के लिए और भारतीय नौसेना अकादमी में 10 + 2 कैडेट एंट्री योजना के लिए: स्कूल शिक्षा के 10 + 2 पैटर्न के 12 वीं कक्षा पास या एक राज्य द्वारा आयोजित भौतिकी और गणित के समकक्ष शिक्षा बोर्ड या एक विश्वविद्यालय।

स्कूल शिक्षा या समकक्ष परीक्षा के 10 + 2 पैटर्न के तहत 12 वीं कक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे अभ्यर्थी जो SSB साक्षात्कार को उत्तीर्ण करते हैं, लेकिन SSB साक्षात्कार के समय मूल में मैट्रिकुलेशन / 10 + 2 या समकक्ष प्रमाण पत्र का उत्पादन नहीं कर सकते थे, को स्व-सत्यापित फोटोकॉपी को ate महानिदेशालय, सेना मुख्यालय, पश्चिम ब्लॉक में भेजना चाहिए। तृतीय, आर.के. पुरम, नई दिल्ली -110066 ‘और नौसेना अकादमी के उम्मीदवारों के लिए 24 दिसंबर, 2021 को’ नौसेना मुख्यालय, डीएमपीआर, ओआई एंड आर सेक्शन, कमरा नंबर 204, ‘सी’ विंग, सेना भवन, नई दिल्ली -110011 ‘फेल हैं, जो उनकी उम्मीदवारी होगी रद्द।

अन्य सभी उम्मीदवार जिन्होंने एसएसबी साक्षात्कार में भाग लिया है, उन्होंने अपने मैट्रिकुलेशन और 10 + 2 पास या समकक्ष प्रमाण पत्र मूल रूप से प्रस्तुत किए हैं और एसएसबी अधिकारियों द्वारा सत्यापित किया गया है, उन्हें सेना मुख्यालय या नौसेना मुख्यालय को प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है। मामला हो सकता है

संस्थानों के प्रधानाचार्यों द्वारा जारी मूल प्रमाण पत्र उन मामलों में भी स्वीकार्य हैं जहां बोर्ड / विश्वविद्यालयों ने अभी तक प्रमाण पत्र जारी नहीं किए हैं। प्रमाणित सत्य प्रतियां / ऐसे प्रमाणपत्रों की फोटोस्टेट प्रतियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।

नोट 1: 11 वीं कक्षा की परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए पात्र नहीं हैं।

नोट 2: वे उम्मीदवार जो अभी तक 12 वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण हैं और उन्हें यूपीएससी परीक्षा में बैठने की अनुमति है, उन्हें ध्यान देना चाहिए कि यह केवल उन्हें दी गई एक विशेष रियायत है।

नोट 3: जो उम्मीदवार पहले CPSS / PABT में असफल रहे हैं, वे वायु सेना के लिए पात्र नहीं हैं।

शारीरिक मानक (Physical Standards)

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (I) 2021 में प्रवेश के लिए शारीरिक मानकों के अनुसार उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए।

सशस्त्र बलों के किसी भी प्रशिक्षण अकादमियों से अनुशासनात्मक आधार पर इस्तीफा देने या वापस लेने वाला उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र नहीं है।

प्रवेश पत्र (Admit Card)

एनडीए परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड यूपीएससी की वेबसाइट [upsc.gov.in] पर उपलब्ध कराए जाएंगे, जिन्हें कोई भी एडमिट कार्ड डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा। ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी के पास आरआईडी और जन्मतिथि या रोल नंबर (यदि प्राप्त हो) और जन्म तिथि या नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि जैसे उसके महत्वपूर्ण पैरामीटर होने चाहिए।

NDA परीक्षा केंद्र: (Exam Center)

परीक्षा निम्नलिखित केंद्रों – अगरतला, अहमदाबाद, आइजोल, इलाहाबाद, बेंगलुरु, बरेली, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कटक, देहरादून, दिल्ली, धारवाड़, दिसपुर, गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल, ईटानगर, जयपुर, जम्मू में आयोजित की जाएगी। जोरहाट, कोच्चि, कोहिमा, कोलकाता, लखनऊ, मदुरै, मुंबई, नागपुर, पणजी (गोवा), पटना, पोर्ट ब्लेयर, रायपुर, रांची, संबलपुर, शिलांग, शिमला, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम, तिरुपति, उदयपुर और विशाखापत्तनम।

आवेदकों को ध्यान देना चाहिए कि चेन्नई, दिसपुर, कोलकाता और नागपुर को छोड़कर प्रत्येक केंद्र को आवंटित उम्मीदवारों की संख्या पर एक सीलिंग होगी।

एनडीए 2021 आवेदन (Application Form)

उम्मीदवारों को वेबसाइट upsconline.nic.in का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए संक्षिप्त निर्देश परिशिष्ट- II में दिए गए हैं। विस्तृत निर्देश उपर्युक्त वेबसाइट www.upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर उपलब्ध हैं।

ऑनलाइन आवेदन 04 फरवरी 2021 को शाम 06.00 बजे तक भरे जा सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन 08 फरवरी 2021 से 14 फरवरी 2021 शाम 6:00 बजे तक वापस लिए जा सकते हैं। आवेदन वापस लेने से संबंधित विस्तृत निर्देश परिशिष्ट- II (B) पर उपलब्ध है।

पात्र उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से तीन सप्ताह पहले ई-एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों द्वारा डाउनलोड किए जाने के लिए ई-एडमिट कार्ड यूपीएससी की वेबसाइट (upsc.gov.in) पर उपलब्ध कराया जाएगा। कोई भी एडमिट कार्ड डाक से नहीं भेजा जाएगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय सभी आवेदकों को वैध और सक्रिय ई-मेल आईडी प्रदान करना आवश्यक है क्योंकि आयोग उनसे संपर्क करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मोड का उपयोग कर सकता है।

आवेदन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि: ऑनलाइन आवेदन 04 फरवरी 2021 शाम 6.00 बजे तक भरे जा सकते हैं। । आपको https://www.upsc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा

एनडीए आवेदन शुल्क (Application Form Fee )

उम्मीदवारों (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों / जेसीओ / एनसीओ / संस के नोटों को छोड़कर नीचे नोट 2 में निर्दिष्ट किया गया है, जिन्हें शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है) के लिए रु। का शुल्क देना आवश्यक है। 100 / – (एक सौ रुपये केवल) या तो नकद द्वारा एसबीआई की किसी भी शाखा में पैसा जमा करके, या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया / स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर / स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद / स्टेट बैंक ऑफ मैसूर / स्टेट बैंक ऑफ मैसूर के नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके स्टेट बैंक ऑफ पटियाला / स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर या वीजा / मास्टरकार्ड क्रेडिट / डेबिट कार्ड का उपयोग करके।

जो आवेदक “कैश द्वारा भुगतान” मोड का विकल्प चुनते हैं, उन्हें भाग- II पंजीकरण के दौरान पे-इन-स्लिप जनरेट किए गए सिस्टम को प्रिंट करना चाहिए और शुल्क को अगले कार्य दिवस पर एसबीआई शाखा के काउंटर पर जमा करना चाहिए।

“कैश द्वारा भुगतान करें” मोड विकल्प को 03 फरवरी 2021 के 23.59 घंटों में बंद कर दिया जाएगा अर्थात समापन तिथि से एक दिन पहले; हालाँकि, जो आवेदक डी-एक्टिवेट होने से पहले अपनी पे-इन-स्लिप उत्पन्न कर चुके हैं, वे समापन तिथि पर बैंकिंग समय के दौरान एसबीआई शाखा के काउंटर पर भुगतान कर सकते हैं।

ऐसे आवेदक जो एसबीआई ब्रांच में बैंकिंग की तारीखों के दौरान अर्थात अंतिम तिथि तक कैश द्वारा भुगतान करने में असमर्थ हैं, इस कारण से, भले ही एक वैध पे-इन-स्लिप रखने के अलावा, कोई अन्य ऑफ़लाइन विकल्प नहीं होगा, लेकिन ऑनलाइन डेबिट / क्रेडिट का चयन करने के लिए कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग भुगतान की अंतिम तिथि यानी शाम 6 बजे तक 04 फरवरी 2021 तक।

NDA 2021 परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)

Best Coaching for NDA in India

दोनों पत्रों के लिए परीक्षा का पैटर्न नीचे दिए गए हैं:-

अंक शास्त्र

गणित पेपर के द्वारा छात्र-छात्राओं के अंकों और गणनाओं की कौशल का परीक्षण की जाती है। प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों में होते हैं। इससे संबंधित विशेष विवरण नीचे की तालिका में हैं-

पेपर Iगणित
कुल अंक300 अंक
कुल प्रश्नों की संख्या120
सही उत्तर के लिए अंक2.5
गलत उत्तर के लिए अंक की कटौती0.85
परीक्षा की अवधि2.5 घंटे
Best Coaching for NDA in India

सामान्य योग्यता

पेपर 2सामान्य योग्यता
कुल अंक600
कुल प्रश्नों की संख्या150
अंग्रेजी विषय के प्रश्नों की संख्या50
सामान्य ज्ञान विषय के प्रश्नों की संख्या100
अंग्रेजी के लिए अधिकतम अंक200
सामान्य ज्ञान के लिए अधिकतम अंक400
सही उत्तर के लिए दोनों वर्गों में अंक4
गलत उत्तर के लिए दोनों वर्गों में अंकों की कटौती1.33
परीक्षा की अवधि2.5 घंटे
Best Coaching for NDA in India
Welcome to Warriors Defence Academy [Best Coaching for NDA in India]
Best Coaching for NDA in India
edirne escort
Best NDA Coaching in India
Call Now ButtonCall Us!